Menu Close

What to do after graduation

what to do after graduation

दोस्तों अगर आप इस ब्लॉग को पढ़ रहे हैं तो यकीनन आप भी उसी परेशानी मैं हैं जिसमे मैं भी था जब मेरा ग्रेजुएशन होने वाला था | मैं भी यही सोच सोच के परेशान हो गया था की अब आगे क्या करूँ क्योकि मैं तो सिर्फ एक साइंस ग्रेजुएट था और मुझे पता था की सिर्फ इस qualification के बेस पे मुझे नौकरी मिलना बहुत मुश्किल है | दोस्तों देश में इस समय बेरोजगारी की समस्या एक आम समस्या हो गई हैं, ऐसे में यदि आप कोई साधारण ग्रेजुएशन जैसे BA, B.Com, B.Sc में से कोई कर लेते हैं तो आपके लिए Job ढूँढना एक कठिन कार्य हो जाता हैं |

ज्यादातर लोग क्या करते हैं ?

होता ये है कि अक्सर लोगों को सही नौकरी नहीं मिलती, चाहे वो पढाई मैं कितने अच्छे क्यों न रहे हों , तो वो या तो मास्टर्स मैं एडमिशन ले लेते हैं अपने सब्जेक्ट मैं या किसी प्रोफेशन कोर्स मैं जैसे MBA करना शुरू कर देते हैं.

और बहुत सारे लोग competitive Exam की coaching ज्वाइन कर लेते हैं जैसे UPSC / State PSC / Bank / Railway / Defense आदि , ताकि उनको अच्छी सरकारी नौकरी मिल जाए |

क्योकि सरकारी Jobs/Vacancy बहुत कम होती हैं और बहुत competition होता है तो अक्सर बहुत सारे लोगो को यहाँ भी मायूस होना पड़ता है |

इन लोगो की संख्या बहुत ज्यादा है जिन्होंने coaching मैं अपना समय भी लगाया, पैसा भी लगाया, मेहनत भी बहुत की लेकिन २-३ साल हो गए उन्हें सफलता नहीं मिली, ऊपर से competition और ज्यादा हो गया नए लोगो के साथ.

और २-३ साल बाद वो अपने आप को वहीँ खड़ा पाते हैं उन्ही सवालों मैं उलझे कि अब क्या करें !

Digital Marketing

चलिए दोस्तों अब मैं आपको एक ऐसे फील्ड से अवगत करता हूँ, जिसमे नौकरी का स्कोप भी बहुत है, सैलरी भी अच्छी होती है, growth की कोई सीमा नहीं और इसमें कोई भी नौकरी पा सकता है चाहे B.A, B.Com, B.Sc ग्रेजुएट या कोई भी किसी भी फील्ड का ग्रेजुएट |

दोस्तों ये फील्ड है Digital Marketing | आप मैं से बहुत सारों ने इसके बारे मैं अक्सर लोगों को बाते करते हुए जरूर सुना ही होगा.

जैसे की हम जानते हैं की ये युग डिजिटल का है. ऐसे में यदि आपको Digital Media क्या है पता नहीं तो शायद आप दूसरों से थोड़े पीछे हो सकते हैं, और ये बात Business में भी लागु होती है.

किसी कंपनी के लिए Digital Media बहुत ही बढ़िया साधन है अपने Products की marketing के लिए, अपने ग्राहकों तक अपनी बातें या विज्ञापन ( Advt ) पहुंचाने के लिए.

यदि हम पिछले कुछ वर्षों की बात करें तो पहले कंपनियां टीवी , रेडियो , न्यूज़ पेपर , होर्डिंग जैसे माध्यमों का इस्तेमाल ज्यादा करती थी लेकिन आज के दौर मैं ये माध्यम ज्यादा कारगर नहीं हैं क्योकि अब ज्यादातर लोग Social Media या Internet का इस्तेमाल करने लगे हैं.

ऐसे में अगर किसी कंपनी ने आप तक कोई बात पहुचानी हो या अपना विज्ञापन आपको दिखाना हो तो वो Digital Media ( यानि internet / website / facebook / twitter / youtube ) का इस्तेमाल करेगा क्योकि आप इंटरनेट से ज्यादा जुड़े है नाकि टीवी रेडियो से |

और इसी को Digital Marketing कहते हैं और जो लोग डिजिटल मार्केटिंग करना जानते हैं उनकी आज बहुत डिमांड है और आगे और भी बढ़ रही है क्योकि इससे जुड़े ढ़ेर सारे फायदे हैं जो कंपनियां जानती हैं और उन्हें ऐसे ही लोग चाहिए जो उनके लिए वेबसाइट , फेसबुक , ट्विटर , यूट्यूब , इ-कॉमर्स जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म्स के जरिये मार्केटिंग कर सके।

Get Ready For Job in Just 6 Weeks !

इसलिए Graduation करने के बाद भविष्य के लिए तैयार हो जाइये आप भी Digital Marketing आज ही सीखना शुरू करें और अपने भविष्य को बेहतर बनाये , ये Graduation करने के बाद आपका सबसे अच्छा Decision हो सकता है.

#Hashtag Digital Marketing Academy

hashtag digital marketing academy

Hashtag Digital Marketing Academy provides best training for digital Marketing course in Dehradun with Faculty having more than a decade of Experience in the field. 
For further details visit our website www.hashtagdma.com Or call us on 9897051542.

The Author is Training faculty at Hashtag with over 17+ years of experience in Traditional and Digital Marketing.

1 thought on “What to do after graduation

  1. saeed

    very necessery information for us related to digital marketting field

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *